Essay on Cat in Hindi: हिंदी में बिल्ली पर निबंध 2021


पालतू जानवर अद्वितीय और ग्रह पर सबसे प्यारा जीव हैं। पालतू जानवर हमसे प्यार करते हैं और हमें कंपनी देते हैं। एक पालतू जानवर का स्वामित्व विभिन्न जिम्मेदारियों के साथ आता है, और यह सीखने का एक शानदार तरीका है कि किसी की देखभाल कैसे करें। पालतू जानवर सुंदर और वफादार होते हैं। ऐसे कई उदाहरण हैं जहां पालतू जानवरों ने अपने आकाओं के रक्षक के रूप में काम किया है।

आज हम बिल्ली के बारे में बात करेंगे। बिल्लियों बहुत प्यारे हैं, और वे वास्तव में महान पालतू जानवर भी हैं क्योंकि वे जानते हैं कि खुद की देखभाल कैसे करें और अपने मनुष्यों से बहुत मदद की ज़रूरत नहीं है।

बिल्लियों को पता है कि अपने आप को कैसे साफ करना है और अपने मनुष्यों की मदद के बिना भी जीवित रहना है। यही कारण है कि वे सही पालतू बनाते हैं क्योंकि वे खुद की देखभाल कर सकते हैं। हालांकि, वे अभी भी अपने मालिकों के साथ खुद को आरामदायक और आरामदायक बनाते हैं।

Essay on Cat in Hindi 2021

बिल्ली एक घरेलू जानवर है जो लगभग हर देश में पाया जाता है। और लोग अपने घर पर एक बिल्ली रखना पसंद करते हैं जो हर किसी को खुश करती है, खासकर घर के बच्चों को। चूंकि वे कुत्तों के बगल में व्यापक रूप से पालतू हैं। चूंकि कुत्ते दुनिया में सबसे पालतू जानवर हैं और बिल्लियाँ दूसरे स्थान पर हैं।

शरीर का रूप

 बिल्ली के चार पैर, दो आंखें, दो कान लंबे बालों और तेज पंजे (नाखून) के साथ एक प्यारे पूंछ होते हैं। और एक मुंह में 30 तेज दांत होते हैं।

 बिल्ली का शरीर मुलायम और रेशमी बालों से ढका होता है।

बिल्लियाँ आम तौर पर विभिन्न रंगों जैसे भूरे सफेद, काले उत्कृष्ट मिश्रित रंगों में पाई जाती हैं।

 बिल्लियों की उत्कृष्ट दृष्टि है जो उन्हें रात में देखने में मदद करती है, लेकिन उनके पास रंगों की खराब दृष्टि है।

कुछ विशेष प्रजातियां भी हैं जो मानव आवाज़ सुनने के बाद बहुत ही संवेदनशील हैं।

 बिल्लियों में गंध की एक अद्भुत भावना होती है जो उन्हें दूर से सूंघने में मदद करती है।

बिल्ली कहा पाई जाती हैं

 बिल्लियाँ आम तौर पर पृथ्वी के लगभग हर देश में पाई जाती हैं।

 लेकिन ज्यादातर बिल्लियां एशियाई और अफ्रीकी देशों में पाई जाती हैं।

 बिल्लियों में घर पर घरेलू जानवर के रूप में या शायद सड़कों पर आवारा पशु के रूप में पाए जाते हैं।

 कई देशों में, लोग घरेलू जानवर के रूप में घर में रहना पसंद करते हैं।

 लोग बिल्लियों को पालतू बनाना पसंद करते हैं क्योंकि दो मुख्य कारणों में से एक मुख्य कारण उनके बच्चों के साथ खेलना है और उनके साथ भी है।

और एक अन्य यह है कि वे कृंतक खाने के शौकीन हैं जैसे चूहे, चूहे और अन्य छोटे जानवर जो कृषि या मालिक के घर को नुकसान पहुँचाते हैं। और चीन जैसे कई एशियाई देशों में बिल्ली का मांस खाना पसंद है।

कुछ क्षेत्र में बिल्ली मारे जाते हैं क्योंकि वे एक घटिया संकेत या जादू टोना का प्रतीक मानते थे जो किसी व्यक्ति के लिए बुरी किस्मत लाता है।

 बिल्लियाँ आम तौर पर एकान्त शिकारी होती हैं लेकिन अक्सर उनके आसपास भोजन के करीबी स्रोत के कारण उपनिवेशों और शहरों में रहती हैं।

व्यवहार

बिल्लियाँ आमतौर पर शर्मीली होती हैं।

 बिल्ली एक मांसाहारी जानवर है जो मांस जैसे पशु-आधारित भोजन खाना पसंद करता है। बिल्लियों को मांस, और मछली खाने से ज्यादा कुछ और पसंद है।

बिल्लियाँ स्वभाव से आलसी होती हैं और बहुत सोना पसंद करती हैं। बिल्लियाँ आम तौर पर अनुकूल होती हैं लेकिन गुस्सा होने पर अपने मालिकों को काट सकती हैं।

उन्हें बच्चों के साथ खेलना बहुत पसंद है। और मनुष्यों की बिल्लियों के लिए अपने प्यार को दिखाने या व्यक्त करने के लिए एक तेज़ आवाज़ आती है।

एक औसत बिल्ली एक बार में 3 से 6 बिल्ली के बच्चे को जन्म देती है। और एक पुरुष बिल्ली को “टॉम्कट” कहा जाता है, और मादा बिल्ली को “क्वीन” या शिशु को “बिल्ली का बच्चा” कहा जाता है।

 बिल्लियों के समूह को क्लैडर या चमक के रूप में जाना जाता है। आमतौर पर, बिल्लियाँ समूह में रहना पसंद नहीं करती हैं क्योंकि वे साथ सोना और खाना चाहती हैं।

और एक खाद्य स्रोत के आसपास रहते हैं। एक बिल्ली का जीवनकाल लगभग 10 से 12 साल है।

 बिल्लियों की लगभग 71 मानकीकृत नस्लें हैं।

 रिसर्च यह भी कहती है कि घर पर बिल्ली का पेट भरना हार्ट अटैक की संभावना को कम कर सकता है क्योंकि घर पर बिल्ली को तनाव से राहत मिलती है।


निष्कर्ष

 बिल्लियाँ ग्रह पर सबसे सुंदर जीवों में से एक हैं और पालतू जानवरों के रूप में मनुष्यों का दूसरा सबसे लोकप्रिय पालतू जानवर है।

दुनिया भर में बिल्लियों की कई किस्में और नस्लें हैं।

 वे चूहों, और अन्य छोटे जानवरों जैसे कृन्तकों को खाना पसंद करते हैं जो कृषि भूमि की रक्षा करते हैं। वे बहुत मिलनसार और चंचल हैं और उसे सबसे अच्छे घर के पालतू जानवरों में से एक मानते हैं।

 लेकिन कुछ अंधविश्वास बिल्ली से संबंधित या संलग्न हैं-जैसे कि उन्हें जादू-टोने का प्रतीक कहा जाता है क्योंकि वे मनुष्यों के लिए दुर्भाग्य लाते हैं।

Leave a Comment

Essays in Hindi
Copy link